साल 2021-22 में 816.31 मिलियन डॉलर का हुआ मक्का का निर्यात

62 0

वैश्विक बाजार में भारतीय मक्का का निर्यात बढा है… कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण एपीडा के मुताबिक… चालू वित्त वर्ष 2021-22 में अप्रैल से जनवरी महीने के दौरान मक्का के निर्यात में 2 गुना की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है…बीते 10 महीने के दौरान मक्का का निर्यात 816.31 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया है, जबकि बीते साल की समान अवधि के दौरान 634.85 मिलियन डॉलर मक्का का निर्यात हुआ था। 

मक्का का निर्यात

बांग्लादेश और नेपाल जैसे पड़ोसी देश भारतीय मक्का के प्रमुख आयातक हैं। बांग्लादेश ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 में अप्रैल से जनवरी के दौरान 345.5 मिलियन डॉलर का मक्का आयात किया है, जबकि नेपाल ने इस दौरान 132.16 मिलियन डॉलर मूल्य का मक्का आयात किया है। वहीं बात मक्का की पैदावार की करें तो…. भारत में चावल और गेहूं के बाद मक्का तीसरी सबसे महत्वपूर्ण अनाज की फसल है। 

PIXABAY

भारत मेंं मक्का की खेती कहां कहां होती है।

भारत में, मक्का की खेती पूरे साल की जाती है और यह मुख्य रूप से खरीफ की फसल है, मक्का फसल मुख्य रूप से कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, बिहार, तमिलनाडु, तेलंगाना, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश राज्यों में उगाई जाती है।

PIXABAY

मक्का का उत्पादन चौथा अग्रिम अनुमान

कृषि मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ो के मुताबिक इस साल घरेलू स्तर पर मक्का की रिकॉर्ड उपज होने का अनुमान जताया गया है… देश में इस साल मक्का की पैदावार बीते साल के मुकाबले 19 लाख 70 हजार टन ज्यादा हो सकती है… इसका असर कृषि उपज मंडियों में मक्का के भाव पर देखने को मिल सकता है। हाल ही मे जारी चौथे अग्रिम अनुमान के मुताबिक मक्का की कुल पैदावार 3 करोड़ 36 लाख टन के पार जा सकती है जबकि बीते साल इस दौरान मक्का की उपज 3 करोड़ 16 लाख 50 हजार टन ही रही थी। 

Related Post

देश से होने वाले जीरे के निर्यात, में इस साल आई गिरावट।

Posted by - October 10, 2022 0
घरेलू स्तर पर इस साल जीरे की पैदावार में कमी देखने को मिल सकती है…कृषि मंत्रालय की ओर से बागवानी फसलों के लिए हाल ही में जारी दूसरे अग्रिम…

देश से बढ़ा बासमती और गैर बासमती चावल का निर्यात, कुल चावल निर्यात 73 लाख टन के पार।

Posted by - October 6, 2022 0
भारत दुनिया के सबसे बड़े चावल निर्यातकों में से एक है, वैश्विक बाजार में भारतीय चावल का दबदबा बना हुआ है,…

Leave a comment

Your email address will not be published.