मेदांता में भर्ती मुलायम सिंह यादव की सेहत स्थिर, फिलहाल आईसीयू में

58 0

समाजवादी पार्टी के संस्थापक और तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके मुलायम सिंह यादव इन दिनों खराब सेहत की वजह से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी हालत फिलहाल इतनी ज़्यादा नाजुक है कि उन्हें आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया है। इतना ही नहीं, उनके स्वास्थ्य को देखते हुए इस वक्त उन्हें जीवन रक्षक दवाएं दी जा रही हैं।

कई बड़े नेता पहुंचे मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य की जानकारी लेने।

बीते शुक्रवार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अस्पताल जाकर मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य की जानकारी ली। इस दौरान अखिलेश यादव भी वहां मौजूद थे। इस वक्त मुलायम सिंह यादव डॉक्टर्स की देख-रेख में है और विशेषज्ञों की एक टीम हर समय उनकी निगरानी कर रही है। अब तक कई बड़े नेता उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए मेदांता अस्तपताल पहुंच चुके हैं।

मुलायम सिंह यादव का राजनैतिक जीवन

मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश की राजनीति का एक बड़ा नाम हैं। उत्तर प्रदेश में समाज वादी पार्टी का अपना अलग वर्चस्व रहा है। आज भी उन्हें लोहियावादी, समाजवादी, और धर्मनिर्पेक्ष नेता के रूप में जाना जाता है। भले ही मुलायम सिंह यादव की बेटे अखिलेश यादव सक्रिय रूप से राजनीति में उतर चुके हैं, लेकिन एक दौरा ऐसा भी था जब खुद मुलायम सिंह यादव वंशवाद को कोसा करते थे। उत्तर प्रदेश में आज़म खां के साथ उन्होंने लंबी राजनीतिक पारी खेली। उन्हें राजनीति में लाने वाले राम मनोहर लोहिया ही थे। उन्होंने 60 के दशक में लोहिया से राजनीति के गुर सीखे।

पहलवानी में भी दमखम दिखाया

राजनीति के मैदान से इतर पहलवानी के अखाड़े में भी मुलायम सिंह यादव ने अपने कई प्रतिद्वंदियों को पटखनी दी। नेता जी को बचपन से ही पहलवानी का शौक था। वे अपने से दोगुने पहलवानों के साथ कुश्ती किया करते थे। जनपद इटावा के कई अखाड़ों में मुलायम सिंह यादव कुश्ती किया करते थे। इसके बाद काफी छोटी से उम्र में वे पहलवानी के साथ-साथ राजनीति में भी सक्रिय रुप से शामिल हो गए थे।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.