भारत में हर साल हो रही लाखों टन खाने की बर्बादी, एक व्यक्ति इतना खाना करता है बर्बाद

71 0

दुनिया में हर साल जितना खाना बर्बाद किया जाता है उतनें में विश्व की एक बड़ी जनसंख्या का पेट भरा जा सकता है। आंकड़े बताते हैं कि विश्व में सबसे ज़्यादा खाना चीन में बर्बाद किया जाता है। यहां हर साल लगभग 9 करोड़ टन खाने की बर्बादी होती है। वहीं भारत में खाने की बर्बादी में पीछे नहीं है यहां भी अच्छी-खासी संख्या में हर साल खाने को बर्बाद किया जाता है। खाने की बर्बादी के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

संयुक्त राष्ट्र की फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2021 के मुताबिक भारत में हर साल एक व्यक्ति लगभग 50 किलो खाना बर्बाद करता है। वहीं भारत के घरों में लगभाग 68.7 मिलियन टन खाना हर साल बर्बाद होता है, जिसकी कीमत कई हज़ार करोड़ रुपये है। ये आंकड़े इसलिए ज़्यादा चौंकाते हैं कि भारत एक बड़ी जनसंख्या वाला देश हैं जहां हर दिन बहुत से लोग भूखे सोते हैं।

गौरतलब है कि भारत में जनसंख्या विस्फ़ोट हो चुका है। माना जा रहा है कि 2023 में भारत की जनसंख्या चीन को भी पीछे छोड़ देगी। ऐसे में खाने की बर्बादी भी ज़्यादा होगी।

खाना बर्बाद करने के मामले में हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान की स्थिति तो और भी ज़्यादा खराब है। संयुक्त राष्ट्र की फ़ूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में हर साल प्रति व्यक्ति लगभग 74 किलो खाना बर्बाद किया जाता है।

पर्यावरण पर हो रहा खाने की बर्बादी का असर

खाने की बर्बादी का असर पर्यावरण पर भी हो रहा है। इसकी वजह से ग्रीन गैसों के उत्सर्जन में इजाफा हो रहा है, प्रदूषण भी लगातार बढ़ रहा है। अगर जलवायु परिवर्तन को रोकना है तो खाने की बर्बादी को कम करने के लिए सरकार को खाने की बर्बादी को लेकर कड़े नियम लागू करने होंगे। इसके अलावा, लोगों को भी अपने स्तर पर खाने की बर्बादी को कम करना होगा।

Related Post

डायबिटीज होने पर शरीर में कमजोरी को दूर भगा सकता है प्रोटीन का सही मात्रा में सेवर करना।

Posted by - November 14, 2022 0
भारत में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज की युवा पीड़ी भी तेजी से…

Leave a comment

Your email address will not be published.