भारत का ‘जामताड़ा’ साइबर क्राइम के लिए दुनिया में मशहूर।

31 0

भारत का एक ऐसा शहर जो साइबर क्राइम के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर हो चुका है… देश में कहीं भी साइबर क्राइम हो इस शहर का नाम सबसे पहले आता है… ये शहर है जामताड़ा जो झारखंड में पड़ता है।

जामताड़ा क्यों प्रसिद्ध है।

जामताड़ा को फिशिंग केपिटल भी कहां जाता है। अब आप सोच रहे होगें की फिशिंग केपिटल का साइबर क्राइम से क्या वासता… दरअसर फिशिंग केपिटल का मतलब साइबर क्राइम यानि ऑनलाइन धोखाधड़ी होता है।

हाल ही में नेटफलिक्स ने अपने ओटीटी प्लेटफोर्म पर जामताड़ा नाम की एक वेब सीरीज को लेकर आया है। इस वेस सीरीज की कहानी जामताड़ा के रहने वाले युवाओं पर आधारित है जो 10वीं और 12वीं कक्षा से निकलकर कैसे इस साइबर क्राइम की दुनिया में आ जाते है। बेरोजगारी किस तरह इन युवाओं की जिंदगी को क्राइम की दुनिया में ले जाती है ये इस वेस सीरीज का आधार है।

जामताड़ा का इतिहास

इसके इतिहास पर नजर डालें तो एक समय ऐसा था जब जामताड़ा का करमाटांड ईश्वर चंद विध्यासागर के नाम से मशहुर हुआ करती थी… लेकिन आज कहानी कुछ ओर है… आज इस जगह को ठगी और साइबर क्राइम के नाम से जाना जाता है… भारत में कही पर भी कोई ऑनलाइन साइबर क्राइम हो सबसे पहले पुलिस का शक जामताड़ा पर ही जाता है।

जामताड़ा से करीब 17 किलोमीटर दूर करमाटांड का हर युवा जो ज्यादा बढ़ा लिखा भी नही है वो डिजिटल ठगी से पैसा बना रहा है। इन युवाओ ने बॉलीवुड स्टार, राजनेता, कारोबारी और बिल्डर्स को अपने छासें में लेकर लाखों का चुना लगा चुके है। आश्चर्य की बात तो ये है कि कम पढ़े लिखे होने के बावजूद जामताड़ा के युवा इतनी सफाई से साइबर क्राइम को अनजाम देते है कि आपकी बोलती बंद हो जाएगी।    

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.