भारतीय क्रिकेट टीम के T20 World Cup से जुड़े ये 8 शानदार पल , जिन्हें याद करके आपका दिल कहेगा इंडिया इंडिया।

61 0

Greatest Moments of Indian Cricket Team in T20 World Cup History साल 2022 में 8वें T20 Cricket World Cup का आगाज हो चुका है। ये सभी मैच ऑस्ट्रेलिया के मैदान में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक खेले जाएगें। T20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच पाकिस्तान के साथ ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेला गया जिसमें विराट कोहली ने पाकिस्तान हराने में अहम भूमिका निभाई और भारत ने 2 विकेट के साथ शानदार जीत हासिल की।

27 अक्टूबर को भारत का दूसरा मैच नीदरलैंड के खिलाफ़ होगा। वहीं तीसरा मैच 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के साथ और चौथा मैच 2 नवंबर को बांग्लादेश के साथ होगा। इसके अलावा भारत 6 नवंबर को भी मैच खेलेगा।

T20 वर्ल्ड कप से जुड़ी कुछ ऐसी शानदार यादें है जिन्हें आप भुल चुके है। हमारी भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों ने अब तक हुए T20 वर्ल्ड कप मैच में कुछ ऐसी बेहतरीन यादें है जिन्हें हर एक क्रिकेट फैन बार बार याद करके गदगद होना चाहता है।

1. T20 वर्ल्ड कप 2007 की ट्रॉफ़ी भारत ने जीती

साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुए T20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत ने पाकिस्तान को हराकर ट्रांफी अपने नाम की थी। इस मैच में मैन ऑफ़ द सीरीज़ पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफ़रीदी थे वहीं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले उमर गुल रहे थे।https://www.youtube.com/watch?v=b8tMrIIM3jY

icc

2. T20 वर्ल्ड कप मैंच में युवराज ने जड़े एक ओवर में 6 छक्के

वो यादगार पल, जब धुरंधर युवराज सिंह ने 19 सितंबर 2007 में T20 वर्ल्ड कप के दौरान एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे। युवराज सिंह ने इंग्लैड के गेंदबाज Stuart Broad की गेंदों पर 6 छक्के मारे थे।https://www.youtube.com/watch?v=8b0ubLO2MUE

3. अमिताभ बच्चन ने गाया जन गन मन

साल 2016 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान में भारत बनाम पाकिस्तान T20 वर्ल्ड कप मैच था। मैच के शुरु होने से पहले बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने इस पल को यादगार बनाते हुए 70,000 प्रशंसकों से खचाखच भरे स्टेडियम में राष्ट्रीय गान गाया था।   

icc

4. कोहली ने किया सचिन तेंदुलकर को नमन

T20 वर्ल्ड कप 2016 में जब सबकी उम्मीदें विराट कोहली पर टीकी थी तब विराट ने कोलकाता के मैदान पर पाकिस्तान को हराने के लिए 55 रनों की यादगार पारी खेली और भारत को जीत दिलाई। जब कोहली का अर्धशतक पुरा हुआ। तब  उन्होने सचिन तेंदुलकर को नमन किया। क्रिकेट प्रेमियों के लिए ये एक यादगार पल था।  

icc

5. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रैना का शतक

साल 2010 में T20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज़ में भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच हुआ था। इस मैच में रैना ने 101 रन बनाए। ये एक रिकॉर्ड बन गया। क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी बल्लेबाज ने T20 वर्ल्ड कप मैच में पहला शतक बनाया हो।

icc

6. जब विराट कोहली ने टीम इंडिया को पहुंचाया सेमीफ़ाइनल में।

T20 वर्ल्ड कप 2016 में कोहली ने भारत में आयोजित हुए मैच में टीम को सेमीफ़ाइनल तक पहुचाने में मदद की थी। ये मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ खेला गया था जिसमें विराट ने 72 रनों की तूफ़ानी पारी खेली और भारत को सेमीफ़ाइनल में पहुंचाया। इस टूर्नामेंट में विराट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे। https://www.youtube.com/watch?v=IXKu3w5-glc

icc

7. साल 2014 T20 वर्ल्ड कप में अमित मिश्रा की गेंदबाजी

T20 वर्ल्ड कप 2014 अमित मिश्रा के लिए शानदार साबित हुआ। उन्होनें वेस्टइंडीज़ के खिलाफ चार ओवर में मात्र 18 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट लिए थे। इस मैच को बांग्लादेश के मीरपुर में स्थित Shere Bangla National Stadium में खेला गया था।

8. भारत और पाकिस्तान के बीच Bowl –Out

साल 2007 के T20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था। ये मैच काफ़ी महत्वपुर्ण था। इसकी वजह थी टीम इंडिया का पाकिस्तान को बॉल आउड के मुकाबले में मात देना। दरअसल, साल 2007 में खेले गए T20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच टाई हो गया था। दोनों ही टीमों ने 141 रन बनाए। जीत का फैसला करने के लिए बॉल आउट कराया गया जिसमें भारत की जीत हुई।https://www.youtube.com/watch?v=T9SgyrNhTSA

Related Post

विराट की शानदार पारी पर अनुष्का हुईं भावुक, Instagram पर दिल छू लेने वाला पोस्ट किया

Posted by - October 25, 2022 0
ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में पाकिस्तान पर भारत की शानदार जीत ने भारतीय फैंस का दिल जीत लिया। कल दिवाली के…

सेमिफ़ाइनल में पहुंचा भारत, नीदरलैंड्स से हार के बाद साउथ अफ्रीका हुआ बाहर

Posted by - November 6, 2022 0
टी-20 वर्ल्ड कप मुकाबलों में उलटफेर का दौर लगातार जारी है। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे वर्ल्ड कप मुकाबलों में…

Leave a comment

Your email address will not be published.