इस देश में 70 पैसे में मिलती है Zara, H&M की टी शर्ट

53 0

वालमार्ट Walmart प्यूमा Puma, जारा Zara और H&M जैसे मशहूर ब्रैंड्स के महंगे कपड़े जो आप पहनते हैं उनमें से ज़्यादातर बांग्लादेश Bangladesh की फैक्टियों में बनते हैं। रेडीमेट कपड़ों के लिए इन ब्रांड्स की निर्भरता बांग्लादेश Bangladesh पर इतनी ज़्यादा बढ़ चुकी है कि अब ये मशहूर ब्रैंड्स अपने ज़्यादातर प्रॉडक्ट बांग्लादेश से ही मैन्यूफैक्चर करवाते हैं और उसके बाद दुनियाभर के बड़े बड़े शोरूम्स में इन रेडीमेट कपड़ों को ऊंची कीमतों पर बेचा जाता है।

क्यों है बांग्लादेश में Zara, H&M के कपड़े इतने सस्ते?

आखिर ये ब्रैंड्स अपने प्रॉडक्ट की आउटसोर्सिंग बांग्लादेश से ही क्यों करते हैं। इसकी वजह यह है कि बांग्लादेश में labour cost काफी कम है। इतना ही नहीं बांग्लादेश Bangladesh का ढाका Dhaka शहर दुनिया में सबसे कम मजदूरी देने वाले शहरों में भी शुमार है। हजारों रुपये के ब्रांडेड कपड़ों को बनाने के लिए बांग्लादेश में बहुत ही सस्ते मजदूर मिल जाते हैं…लिहाजा बड़ी कंपनियों ने कंपड़ों के प्रोडक्शन के लिए बांग्लादेश का रुख कर लिया है।

एक टी शर्ट पर कितना मिलता है मजदूरों को पैसा

वालमार्ट Walmart से लेकर प्यूमा Puma जैसे महंगे ब्रांड्स के रेडिमेड गारमेंट्स ज्यादातर बांग्लादेश की फैक्टियों में बनाए जाते है इन मजदूरों को हजारों में बिकने वाले गारमेट्स के लिए कितना पैसा मिलता है। आप कल्पना भी नही कर सकते है, मजदूरों को हर घंटे का 10 रुपये भी नही मिलता।

एक टी शर्ट को बनाने के लिए मजदूरों को 80 पैसे के आसपास मेहनताना मिलता है।

चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गारमेंट्स निर्यातक देश बांग्लादेश है। ढाका और चिटगांग के आसपास के इलाकों की 5500 फैक्टियों में रोज करीब 25 हजार टी शर्टस बनती है।

बांग्लादेश के ढाका शहर में दो तरह की जिंदगी है एक जो साफसुथरी सड़को और आलीशान घरों में रहती है, वहीं लाखों की संख्या में मजदूर जो, झुगी झोपड़ियों में रहते है, और तड़ते सूरज के साथ ही फैक्टियों में साइरन बजने के साथ ही अपने दिन की शुरुआत करते है

दुनिया का ऐसा कोई गारमेंट ब्रैंड नही है, जो बांग्लादेश की फैक्टियों बनता ना हो, इसकी सबसे बड़ी वजह है दुनिया का सबसे सस्ता श्रम है… साथी ही फिनिशिंग और बेहतरीन गुणवत्ता भी इसका मुख्य कारण है। जानकारों का मानना है कि रेडीमेड कपड़ों के निर्यात में अब बांग्लादेश चीन जैसे दिग्गज देशों को भी पछाड़ सकता है।

आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.