फीफा और क्रिकेट की प्राइज़ मनी में ज़मीन आसमान का फ़र्क, फीफा में मिले खिलाड़ियों को मिले करोड़ो रुपये।

58 0

कतर में Fifa वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद फुटबॉलर्स पर पैसों की बरसात हुई है। विनिंग टीम के अलावा रनर्स अप को भी इतना पैसा मिला है जिसका कंपैरिजन अगर आप क्रिकेट प्लेयर्स को मिलने वाली प्राइस मनी से करें तो फुटबॉल के सामने क्रिकेट का गेम आपको बहुत बौना लगेगा।

दुनियाभर में फुटबॉल को लेकर लोगों की दीवानगी किस तरह की है इसका अंदाज़ा आपको FIFA WORLD CUP KI PRICE MONEY से लग जाएगा। कतर में हुए 2022 फीफा वर्ल्ड कप में कुल 32 देशों ने हिस्सा लिया था। FIFA ने वर्ल्ड कप के लिए 440 बिलियन डॉलर यानि करीब 3600 करोड़ रुपये की कुल प्राइज़ मनी रखी थी।

फीफा वर्ल्ड कप में किसको मिले कितने डॉलर

इस वर्ल्ड कप में अर्जनटीना की टीम ने एक रोमांचक मुकाबले में पेनेलटी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराया। अर्जनटीना को फुटबॉल वर्ल्ड कप के विनर के तौर पर मिले हैं 42 मिलियन डॉलर…. इंडियन करंसी में यह रकम बनती है करीब 344 करोड़ रुपये…वहीं हारने वाली टीम फ्रांस घर लेकर गई है 30 मिलियन डॉलर यानि करीब 245 करोड़ रुपये।

तीसरे नंबर पर रहने वाली क्रोएशिया और चौथे स्थान पर जगह बनाने वाली मोरक्को भी मालामाल हो गई हैं। भारतीय करंसी के हिसाब से क्रोएशिया को मिले हैं 220 करोड़ रुपये और मोरक्को को 204 करोड़ रुपये। वैसे तो फ़ुटबॉल की तुलना क्रिकेट से करना ठीक नहीं, लेकिन फिर भी अगर प्राइज मनी को लेकर क्रिकेट को फुटबॉल से कंपेयर करें तो क्रिकेट कहीं नहीं टिकता।

इस साल आईसीसी ने T20 वर्ल्ड कप में जीतने वाली टीम के लिए जो प्राइस मनी रखी थी वो थी 5.6 मिलियन डॉलर यानि 13 करोड़ 17 लाख रुपये… आईसीसी की ये प्राइस मनी 2002 की फीफा वर्ल्ड कप की प्राइस मनी से भी कम है। 2002 में फीफ़ा वर्ल्ड कप में विनिंग टीम की प्राइस मनी थी 8 मिलियन डॉलर।

अब ज़रा सोचिए की भारत में फ़ुटबॉल को अपलिफ्ट करने के लिए कदम उठाए जाएं तो भारत की टीम फीफा में कितना पैसा कमा सकती है। अगर भारत की मिट्टी में सचिन और धोनी जैसे महान क्रिकेटर पैदा हो सकते हैं तो RONALDO और lionel messi जैसे फुटबॉलर्स क्यों नहीं।

वैसे बहुत से लोगों को लगता होगा कि भारत ने कभी फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं किया है। लेकिन यह सच नहीं है भारत ने साल 1950 में ब्राज़ील में आयोजित विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया था।

Related Post

पाकिस्तान की हार पर दुखी हुए शोएब, तो भारतीय गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने ली मज़ेदार चुटकी

Posted by - November 13, 2022 0
इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी-20 2022 के रोमांचक मुकाबले में आज इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर…

Leave a comment

Your email address will not be published.