नवरात्रों के दौरान क्या काम करने चाहिए और क्या नहीं।

48 0

आज से, 26 सिंतबर से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी हैं। नवरात्र की तैयारियों को लेकर आसपास की मार्केट और दुकानें पूरी तरह से सजी हुई है। दुकानों में मां की चुनरी, नारियल, फूल, बाती और सोलह शृंगार से जुड़ा सामान देखने को मिल रहा है। लोग जमकर नवरात्र के सामान की खरीदारी कर रहे है। शारदीय नवरात्र 26 सितंबर से शुरु होकर 5 अक्टूबर 2022 तक चलेंगें।

नवरात्रि के दौरान क्या काम करें औ क्या काम न करें।

कई बार नवरात्रों के नौ दिनों के दौरान हम कुछ ऐसे काम करते है जिन्हें इन शुभ दिनों के दौरान नही करना चाहिए साथ ही कुछ ऐसे ही कार्य है जिन्हें नौ रातों के दौरान करना बेहद शुभ माना जाता है।

आइए सबसे पहले जान लेते है कि ऐसे कौनसें काम है जिन्हें नवरात्रि के दौरान करना अच्छा माना जाता है।

  1. नवरात्रि के पहले दिन से ही आपको घर में साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए साथ ही सुबह जल्दी नहाधोकर मात्रा की पूजा आर्चना करनी चाहिए।
  2. मंदिर की सफाई का विशेष ध्यान रखे, गंगा-जल से मंदिर की शुद्धि करें और सच्चे मन से मां की पूजा करें।
  3. नवरात्रि के दौरान पूजा करते समय मां को लाल रंग के फूल जरूर अर्पित करें क्योंकि देवी मां को लाल रंग बेहद पसंद है।

4. ध्यान रखे कि मां को लाल चुनरी अवश्य चढ़ाएं साथ ही उन्हें लाल रंग की चूड़ियां भी अर्पित करें।

5. नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान मां के सभी नौ रूपों की पूजा करे और मां का मनपसंद भोग अवश्य लगाए।

6. यदि आपने अखंड ज्योत जलाई है तो, उनके सामने दुर्गा सप्तशती और दुर्गा चालीसा का पाठ जरूर करें इससे माता रानी खुश होती है।

7. अगर संभव हो तो नवरात्रों के दौरान नौ दिनों तक व्रत रखें… व्रत में आप फल खा सकते है साथ ही एक समय का भोजन भी कर सकते है। हालांकि आप पहला और अष्टमी का व्रर्त भी रख सकते है।

8. नवरात्रि के दौरान ब्रह्माचर्य के नियमों का पालन करें और सात्विक भोजन खाएं।

आइए अब जान लेते हैं कि ऐसे कौन से काम है जिन्हें नवरात्रि के दौरान करना गलत माना जाता है।

नवरात्रों के नौ दिनों के दौरान क्या ना करें

  1. नवरात्रों के नौ दिनों के दौरान प्याज और लहसुन को ना खाए और ना ही इन्हें घर के खाने में इस्तेमाल करें… साथ ही इन दिनों शराब भी नही पीनी चाहिए।
  1. अगर आप व्रत रख रहे है तो, इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अपना बिस्तर जमीन पर लगाकर सोए।
  2. आपने व्रत रखा हो या ना रखा हो, नवरात्रों के दौरान कर्म अच्छे करे, मन में द्धेष ना लाए और ना ही किसी से गलत शब्द बोले।
  3. नवरात्रों में बाल और नाखूनों को काटना नही चाहिए।
  4. चमड़े से बनी चीजों के इस्तेमाल से बचें
  5. गंदे और मेले कपड़े ना पहने, साफ सुधरे और अच्छे कपड़े पहनें।

Related Post

14 राज्यों को 7,183.42 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा अनुदान जारी किया गया।

Posted by - October 7, 2022 0
वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने बुधवार को 14 राज्यों को 7,183.42 करोड़ रुपये के अंतरण पश्चात राजस्व घाटा (पीडीआरडी) अनुदान की सातवीं मासिक किस्त जारी की है यह अनुदान राशि पंद्रहवें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जारी की गई है। पंद्रहवें वित्त आयोग ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 14 राज्यों को कुल 86,201 करोड़ रुपये के अंतरण पश्चात राजस्व घाटा अनुदान की सिफारिश की है। यह सिफारिश की गई अनुदान राशि व्यय विभाग द्वारा सिफारिश किए गए राज्यों को 12 समान मासिक किश्तों में जारी की जाएगी। इस सातवीं किस्त के जारी होने के साथ वर्ष 2022-23 में राज्यों को जारी की गई राजस्व घाटा अनुदान की कुल राशि बढ़कर 50,283.92 करोड़ रुपये हो गई है।  संविधान के अनुच्छेद 275 के तहत राज्यों को अंतरण पश्चात राजस्व घाटा अनुदान प्रदान किया जाता है। यह अनुदान राशि राज्यों के अंतरण पश्चात राजस्व खातों में अंतर को पूरा करने के लिए वित्त आयोगों की क्रमिक सिफारिशों के अनुसार राज्यों को जारी की जाती है।  इस अनुदान को प्राप्त करने के लिए राज्यों की पात्रता और 2020-21 से 2025-26 तक की अवधि के लिए अनुदान की मात्रा का निर्धारण पंद्रहवें आयोग द्वारा राज्य के राजस्व और व्यय के आकलन के बीच के अंतर को ध्यान में रखते हुए किया गया था।  पंद्रहवें वित्त आयोग द्वारा 2022-23 के दौरान जिन राज्यों को अंतरण पश्चात राजस्व घाटा अनुदान की सिफारिश की गई है, उनमें- आंध्र प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। वर्ष 2022-23 के लिए सिफारिश किए गए अंतरण पश्चात राजस्व घाटा अनुदान का राज्य-वार विवरण और राज्यों को तीसरी किस्त के रूप में जारी की गई राशि इस प्रकार हैः…

केंद्र सरकार ने दलहन, चना पर लिया बड़ा फैसला,  राज्यों को 8 रुपये प्रति किलों की छूट पर, 15 लाख मीट्रिक टन चना देगी सरकार।

Posted by - September 8, 2022 0
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को…

Leave a comment

Your email address will not be published.