तालिबान ने लगाया PUBG और TIKTOK पर बैन

9 0

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने टिकटॉक और पबजी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि अगले तीन महीने में तालिबान टिकटॉक और पबजी को पूरी तरह बैन कर देगा। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो तालिबान ने सुरक्षा क्षेत्र के प्रतिनिधियों और शरिया कानून प्रवर्तन के साथ एक बैठक की।

इस बैठक के दौरान पबजी और टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया। तालिबान ने प्रतिबंध लगाते हुए यह हवाला दिया कि टिकटॉक और पबजी जैसे ऐप्लिकेशन युवाओं को भटकाने का काम कर रहे हैं।


अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान में तालिबानी शासन लागू हो चुका है। जब से तालिबान ने अफगानिस्तान की बागडोर अपने हाथों में ली है, तब से इस देश को आर्थिक संकट और भोजन की कमी से जूझना पड़ रहा है। तालिबना ने अफगानिस्तान में शरिया कानून लागू करते हुए कई ऐसे फैसले भी लिए हैं जो जन विरोधी साबित हो रहे हैं।


तालिबान से जंग करते हुए अमेरिका को काफी नुकसान हुआ। जानकारों ने अमेरिकी सैनिकों का अफगानिस्तान से वापस लौटना अमेरिका की एक बड़ी हार बताया. साथ ही, इसे योजना की बड़ी नाकामी भी है। लेकिन दूसरी ओर अफगानिस्तान के नागरिकों की स्थिति पर नज़र डाली जाए, तो यहां लोगों को हर दिन किसी न किसी तरह की परेशानी से गुज़रना पड़ रहा है। अफ़गानिस्तान का मानवीय संकट बद से बदतर होता जा रहा है।


अब तक टिकटॉक और पबजी को कई देशों में बैन किया जा चुका है। भारत में भी कुछ समय पहले टिकटॉक और पबजी पर बैन लगाया गया था। यह बैन ऐसे समय लगा था जब भारत और चीन के संबंधों में युद्ध जैसी स्थिति बनने की वजह से कड़वाहट आई थी।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.