डायबिटीज होने पर शरीर में कमजोरी को दूर भगा सकता है प्रोटीन का सही मात्रा में सेवर करना।

40 0

भारत में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज की युवा पीड़ी भी तेजी से इस गंभीर बिमारी का शिकार हो रही है। इसका कारण हमारा लाइफस्टाइल और खानपान है। अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको अपने खाने पीने और आहार का खास ध्यान रखना होगा। डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए लो कॉर्ब और हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

डॉक्टर की सलाह- प्रोटीन वाला संतुलित आहार

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए प्रोटीन की अहम भूमिका है। प्रोटीन मानव शरीर में पाया जाने वाला एक महत्वपुर्ण पोषक तत्व है। ये कई खाद्य पदार्थो से मिलता है। इंसान की मांसपेशियां प्रोटीन से बनती है। डॉक्टर के मुताबिक अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन वाला संतुलित आहार लेना चाहिए।

14 नवंबर यानि आज वर्ल्ड डायबिटीज डे पर आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप कैसे प्रोटीन का सेवन करके डायबिटीज पर काबू पा सकते है और स्वस्थ रह सकते है।

आखिर क्यों बिकने वाला है दिल्ली एनसीआर का GIP मॉल, कैसे हुआ तबाह जीआईपी मॉल

प्रोडीन रिच फूड्स डायबिटीज में लेना बेहद जरुरी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, इंडिया डायबिटीज (ICMR-INDIAB) की स्टडी के मुताबिक टाइप-2 डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा 20 प्रतिशत बढ़ा देनी चाहिए। और हां अगर किसी  व्यक्ति का हाल ही में डायबिटीज डायग्नॉस हुआ है तो उसे प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए इससे उन्हे फायदा मिल सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है प्रोटीन

डाइबिटीज मरीजों की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम प्रोटीन करता है। जो व्यक्ति डाइबिटीज की वजह से शरीर मे कमजोरी महसूस करते है उन्हें प्रोटीन लंबे समय तक पेट भरा होने का अनुभव कराता है। इसे भूख भी काबू की जा सकती है। इसे वजन भी नही बढ़ता और साथ ही खून में शूगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

डाइबिटीज मरीज प्रोटीन में क्या लें।

जिन लोगों को डाइबिटीज की समस्या है उन्हे लो फैट वाले मांस का सेवन करना चाहिए। इसे तेल में पकाने की बजाय उबालकर या भूनकर खा सकते है। वहीं रेड मीट की बजाए आप चिकन, मछली, राजमा, मूंग, सोयाबीन और लो फैट मीट को चुन सकते है।

जो लोग शाकाहारी है उन्हे अपनी डाइट में बीन्स, नट्स और टोफू को शामिल करना चाहिए। इनमें पाया जाने वाला फाइबर और पोषक तत्व जो मांस- मछली में नही पाया जाता। साथ ही आफ बिना फ्लेवर वाले दही, दुध औऱ पनीर का भी सेवन सकते है। इससे आपके शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल मिल जाएगें।

डायबिटीस में इन खाद्य पदार्थों से बनाए दूरी

डायबिटीस मरीजों को कुछ ऐसे खाने की चीजों से बचना चाहिए जिससे आपका शुगर लेवल  बढ़ सकता है। प्रॉसेस्ड और फ्रोजन मीट कैलोरी और सैयुरेटेड फैट्स से भरे हुए होते है। जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते है। साथ ही फुल फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवल करने से भी बचना चाहिए। ये आपके शरीर में डायबिटीज को बिगाड़ सकते है।

Related Post

स्ट्रॉबेरी, वनीला, डार्क चॉकलेट और मिंट फेवरेट आइसक्रीम से जाने पर्सनैलिटी के राज।

Posted by - November 24, 2022 0
आइसक्रीम खाना किसे नही पसंद चाहे सर्दियां हो या गर्मियां मीठे में खाने के लिए ज्यादातर लोगों की पहली पसंद…

Leave a comment

Your email address will not be published.