क्या जवान दिखने के लिए, सेलेब्स पीते है ब्लैक वाटर

80 0

हाल ही में साउथ की ऐक्ट्रेस काजल अग्रवाल, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पोर्ट की गई, उन्होंने अपने हाथ में ब्लैक वाटर की एक बॉटल ली हुई थी। जब कुछ मीडिया रिपोर्टर ने काजल से पुछा की ये ब्लैक वाटर क्या है? जिसका का जवाब देते हुए काजल ने कहां कि ये नॉर्मल पानी है।

कुछ दिन पहले श्रुति हासन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर छाया रहा इस वीडियों में श्रुति ने बताया कि वे भी ब्लैक वॉटर पीती है ये ब्लैक वॉटर नही है इसे अल्केलाइन वाटर कहते है। और इस वॉटर का स्वाद वैसा ही है जैसा सामान्य पानी का होता है।

इसी तरह कुछ समय पहले गौरी खान, मलाइका अरोड़ा और उर्वशी रॉतेला भी ब्लैक वाटर का इस्तेमाल करते हुए दिखे।

तो क्या आपके मन में भी ये सवाल तो जरूर आ रहा होगा, कि सेलिब्रिटिस के हाथ में अक्सर काले रंग के पानी वाली ये बॉटल ही क्यूं दिखती है। क्या ये सभी सेलेब्स हमारे जैसा सामान्य पानी नही पीते? आखिर इस ब्लैक वॉटर में ऐसा क्या है जो दूसरे पानी में नही है। इस ब्लैक वाटर की कीमत क्या है? आपके इन्हीं सभी सवालों के जवाब, आज हम इस आर्टिकल के जरिए देंगे।

क्या है ब्लैक वॉटर

आइए जानते है कि आखिर ये ब्लैक वाटर क्या बला है।

  1. ब्लैक वाटर को अल्केलाइन वाटर या अल्केलाइन आयोनाइज्ड वाटर के नाम से भी जाना जाता है।
  2. रिसर्च में बता चला है कि जिम या फिजिकल एक्सरसाइज के दौरान शरीर से काफी पानी पसीने के रूप में बह जाता है जब आप ब्लैक वाटर पीते है तो ये आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की सप्लाई बढ़ा देता है।
  3. ईबीसीएएम के अनुसार, अल्केलाइन वाटर हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है जिसकी वजह से शरीर का वजन मेनटेन किया जा सकता है।
  4. वहीं ब्लैक वाटर बनाने वाली अलग अलग कंपनियां इस बात का दावा करती है कि, यदि आप पीएच लेवल 7 से अधिक वाले अल्केलाइन वाटर का इस्तेमाल करेगें, तो इसका असर आपके शरीर पर बढ़ती उम्र के निशान को कम करने में किया जा सकता है।
  5. वहीं ईबीसीएएम का कहना है कि इस बात का कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है।

क्या है ब्लैक वाटर के अंदर

हमारे शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते रहे, इसके लिए हमें पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करता चाहिए। इसकी वजह है इंसानी शरीर में करीब 70 फीसदी हिस्सा पानी का होना।

  1. इंसानी शरीर में पानी की सबसे अहम भूमिका भोजन को ठीक से पचाना है। इसके अलावा पानी हमारे शरीर से अवांछित चींज़ो को बाहर निकालने में भी सहायता करता है साथ ही ये हमारे शरीर के तापमान को भी मेनटेन रखता है। वहीं शरीर के दूसरे हिस्सों में खनिज और लवणों की आपूर्ति में भी पानी की अहम भूमिका है।

2. पाचन क्रिया और मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करें, इसके लिए ब्लैक वाटर बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट में 70 से अधिक मिनरल्स को मिला रही है।

3. हर ब्लैक वाटर बनाने वाली कंपनी अपने प्रोडक्ट में मैग्रेनिशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स का अनुपात अलग अलग रखती है।

4. कंपनियों का ये दावा है कि ब्लैक वाटर पीने से आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होगी, एसिडिटी कम होगी, इम्युनिटी बढ़ेगी साथ ही पाचन तंत्र में सुधार होगा।

आपको बता दें कि ब्लैक वाटर की कीमत कंपनी के हिसाब से है वैसे अगर आप भी ब्लैक वाटर का इस्तेमाल करना चाहते है तो इकोर्स साइटस पर ब्लैक वाटर 500 की रेंज से शुरु हो जाता है।

Related Post

भारत में हर साल हो रही लाखों टन खाने की बर्बादी, एक व्यक्ति इतना खाना करता है बर्बाद

Posted by - October 17, 2022 0
दुनिया में हर साल जितना खाना बर्बाद किया जाता है उतनें में विश्व की एक बड़ी जनसंख्या का पेट भरा…

Leave a comment

Your email address will not be published.