नहीं रही ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ 2

21 0

ब्रिटेन में सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ 2 का गुरुवार को निधन हो गया। उन्होंने ब्रिटेन में 70 साल तक राज किया। उनके महारानी रहते हुए ब्रिटेन में 15 प्रधानमंत्रियों ने अपना कार्यकाल पूरा किया। बताया जा रहा है कि अब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के बेटे चालर्स ब्रिटेन के नए राजा बन गए हैं। महारानी एलिजाबेथ का निधन स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में हुआ।

एलिजाबेथ 2 ने 1952 में अपने पिता जार्ज छह की मौत के बाद महारानी का खिताब हासिल किया था। क्वीन एलिजाबेथ का पूरा नाम एलिजाबेथ एलेक्जेंडर मैरी विंडसर था। खबरों के मुताबिक ब्रिटेन की महारानी बीते कुछ समय से कुछ स्थास्थ्य समस्याओं से जूझ रही थीं। वहीं बीते गुरुवार को उनकी तबियत कुछ ज्यादा खराब हो गई थी, जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों की देखरेख में रखा गया था।

जिस वक्त महारानी एलिजाबेथ 2 सिर्फ़ 25 साल की थी, उस समय ब्रिटेन में उनकी ताजपोशी की गई थी। सन 1947 में एलिजाबेथ 2 एडिनबर्ग के ड्यूक फिलीप से शादी के बंधन में बंधी थीं। इस बीच स्कॉटलैंड की संसदीय कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि वेस्टमिंस्टर एब्बे में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

ब्रिटेन के पीएम लीज ट्रस ने सबसे लंबे वक्त तक महारानी रहने वाली एलिजाबेथ के निधन पर श्रंद्धांजलि दी।इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलिजाबेथ के निधन पर दुख जताया है। इस संबंध में उन्होंने ने एक ट्वीट किया है।

बता दें कि क्वीन एलिजाबेथ 2 ब्रिटेन के अलावा 14 अन्य देशों की भी रानी रह चुकी हैं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.