क्या आप भी तुलसी के गमले में शिवलिंग या गणेश मुर्ति रखते है? तो आप हो सकते है कंगाल

64 0

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म के मुताबिक बेहद पवित्र माना जाता है। कहते है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में कभी कोई परेशानी या परिवारजनों पर विपत्ति नहीं आती है घर में तुलसी आपके सौभाग्य और समृद्धि में दो गुना वृद्धि करती है। जबकि घर में रखी तुलसी का बिना किसी वजह के सूख जाना यह संकेत देता है कि आपके घर में कोई समस्या आने वाली है। 

हिंदू धर्म में तुलसी की मान्यता महान है। वहीं तुलसी के पौधे में औषधीय गुण पाए जाते है जो इसे दूसरे पौधों से खास बनाते है। ज्यादातर हिंदू परिवारों में लगा तुलसी का पौधा कुछ वास्तु नियमों के आधार पर रखा जाता है। आप कहीं भी और घर के किसी भी कोने में तुलसी का पौधा नही लगा सकते। अगर आप ऐसा करते है तो आपको वास्तु से जु़ड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

तुलसी के पौधे को कहां नही रखना चाहिए

घर में खुशहाली और समृद्धि बने रहे इसके लिए अगर आप जब भी हम घर में तुलसी का पौधा रखते तो.. कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। अगर आप इन बातों का ध्यान नही रखेगें तो आपके घर में लगी तुलसी जल्दी सूख जाएगी और घर में कंगाली और दरिद्रता का वास हो सकता है।

तुलसी को कूड़ेदान के पास ना रखे।

तुलसी एक पवित्र पौधा है इसके आसपास गंदगी और कूड़ादान नही होना चाहिए। इसे हिंदू धर्म के मुताबिक अच्छा नही माना जाता। तुलसी को विष्णु प्रिया कहते है। अगर तुलसी के पौधे के आस पास गंदगी या कूड़ादान होगा तो इससे आपके घर की आर्थिक हानि हो सकती है।

जूते चप्पल के पास न रखे तुलसी का पौधा

अगर आपने तुलसी के आसपास जूते चप्पल रखे हुए है तो इससे आपके जीवन में दुखों का वास हो सकता है हिंदू धर्म के मुताबिक तुलसी को माता लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। अगर आप तुलसी के पौधे के पास जूते चप्पल रखेगें तो इससे माता लक्ष्मी रूठ जाएगी और आपके घर में दरिद्रता का वास होगा और कंगाली आने से कोई नही रोक पाएगा। 

शिवलिंग को रखे तुलसी के पौधे से दूर

ऐसा अक्सर देखा गया है कि कई लोग तुलसी के गमले में शिवलिंग को रख कर उसकी पूजा करते है। लेकिन ये गलत है वास्तु के मुताबिक तुलसी के पौधे में शिवलिंग नही रखना चाहिए। एक पौराणिक कथा के अनुसार तुलसी का पूर्व जन्म में नाम वृंदा था और वह जालंधर एक राक्षस की पत्नी थी। राक्षस जालंधर के अत्याचार को देखते हुए भगवान शिव ने उसका वध कर दिया था तभी से तुलसी पर शिवलिंग रखने की मनाही है। 

गणेश की मुर्ति, तुलसी के गमले में न रखे

हिंदू धर्म के मुताबिक, एक दिन तुलसी देवी गंगा घाट के किनारे के पास से गुजर रही थी। उसी घाट पर भगवान गणेश ध्यान की मुद्धा में बेठे हुए थे।गणेश को देखकर तुलसी देवी ने उनसे शादी करने का प्रस्ताव रखा लेकिन गणेश जी ने तुलसी देवी के इस प्रस्ताव को मना कर दिया। और उन्हें श्राप दिया की उनकी दो शादियां होंगी तभी से तुलसी के गमले में गणेश जी को नही रखा जाता और ना ही भगवान गणेश जी को तुलसी चढा़नी चाहिए। हालांकि आप तुलसी के पौधे में लक्ष्मी जी की प्रतिमा रख सकते है।

इसके अलावा आप तुलसी के पौधे के पास झाड़ू और कांटेदार पौधों को भूलकर भी ना रखे।

आशा करते है कि आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी अगर अच्छी लगी तो आप हमारे इस आर्टिकल को दूसरे के साथ शेयर कर सकते है।

Related Post

गांव के लड़के बनाई एक ऐसी बाइक जिसे देख कर आनंद महिंद्रा शेयर किए बिना नहीं रहे आए।

Posted by - December 4, 2022 0
सोशल मीडिया पर अक्सर एक्टिव रहने वाले आनंद महिंद्रा जो महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमेन है। उन्होने हाल ही एक…

Leave a comment

Your email address will not be published.