क्या आप जानते है कि देश के सबसे अमीर भारतीय किस शहर में रहते है।

71 0

भारत में अमीर लोगों की कमी नही हैं लेकिन ये सभी संपन्न व्यक्ति और उनका परिवार देश के किन शहरों में रहना पसंद करते है ये सवाल अकसर आपके मन में तो आता ही होगा, तो आइए आज हम आपको बताते है कि इन अमीर व्यक्तियों का घर किस शहर में है और उस शहर में कितने संपन्न व्यक्ति रहते है।

मुंबई

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मुंबई है। यहां कुल अमीर व्यक्तियों की संख्या 283 है। आईआईएफएल IIFL यानि वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है। ये देश के सबसे अधिक संपन्न लोगों का घर है। भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी और उनका परिवार मुंबई में ही रहता है जो सबसे अमीर है।

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में अमीर व्यक्तियों की संख्या 185 है दिल्ली में संपन्न लोगों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले इस साल 18 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। एचसीएल के शिव नाडार और उनका परिवार इस शहर के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

बंगलुरु

बंगलुरु टेक कंपनियों का हब है। यहां अमीर व्यक्तियों की संख्या 89 है। भारत के टेक हब शहर में साल 2018 से 2019 के दौरान संपन्न लोगों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली। शहर के सबसे धनी व्यक्ति की बात करें तो… बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन बंगलुरु के सबसे अमीर व्यक्ति है।

हैदराबाद

हैदराबाद शहर में अमरी व्यक्तियों की संख्या 64 है। इस शहर में साल 2018 के दौरान 8 अमीर व्यक्तियों की सख्यां बढ़ी है। मुरली दिवी और उनका परिवार हैदराबाद के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में सबसे आगे है।

चैन्नई

इस शहर में अमीर व्यक्तियों की संख्या 51 है। देश के प्रमुख विनिर्माण केंद्रों में से एक चैन्नई को भारत का लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी कहां जाता है। साल 2018 के दौरान इस शहर में संपन्न व्यक्तियों की संख्या में 20 प्रतिशत बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। जो पिछले साल की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। इस शहर में सबसे अमीर व्यक्ति जोहो की राधा वेम्बु है।

अहमदाबाद

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी और उनके परिवार का घर अहमदाबाद में स्थित है। अडानी ने मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन चुके है। वहीं बात शहर में संपन्न व्यक्तियों की करें तो… गुजरात के अहमदाबाद में कुल अमीर लोगों की संख्या 48 है।

कोलकाता

भारत की संस्कृति के नाम से पूरी दुनिया में पहचाने जाने वाला शहर कोलकाता। इस शहर में अमीर व्यक्तियों की संख्या 37 है। साल 2018 के बाद से ही इस शहर में संपन्न व्यक्तियों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। इस शहर में सबसे अमीर व्यक्ति की बात करें तो… बेनू गोपाल बांगुर और उनका परिवार सबसे संपन्न है।

पुणे

पुणे को भारत के सबसे अच्छे रहने योग्य शहर में गिना जाता है।इस शहर में अमीर व्यक्तियों की संख्या 34 है। यहां अमीर व्यक्तियों की संख्या में साल 2018 के बाद से बढ़त देखने को मिली है। साल 2018 में इनकी संख्या 25 थी जो साल 2022 के दौरान बढ़कर 37 हो चुकी है। सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक साइरस एस पूनावाला और उनका परिवार इस शहर के सबसे अमीर व्यक्ति है।

सूरत

कपड़ा और हीरों का केंद्र कहे जाने वाले इस शहर में अमीर व्यक्तियों की संख्या 22 है। बीते चार सालों के दौरान सूरत में संपन्न व्यक्तियों की संख्या में पांच गुना से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इस शहर के सबसे अमीर व्यक्ति अश्विन देसाई और उनका परिवार है।

गुरुग्राम

गुरुग्राम में अमीर व्यक्तियों की संख्या 18 है एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 के बाद से यहां अमीर व्यक्तियों की संख्या में कम से कम तीन गुना वृद्धि हुई है। इस शहर के सबसे अमीर व्यक्ति निर्मल कुमाल मिंडा और उनका परिवार है।


                                                

Related Post

धरती पर कैसे इंसान एक जगह से पूरे ग्रह पर फैले? Svante Paabo ने अपनी इस स्‍टडी ने जीता नोबेल।

Posted by - October 5, 2022 0
प्राचीन डीएनए के अपने अध्ययन के माध्यम से, आनुवंशिकीविद् स्वंते पाबो ने निएंडरथल की पहचान की है जो हम में…

Leave a comment

Your email address will not be published.