क्या अब पुरुष भी खाएगें गर्भनिरोधक गोलियां

161 0

अब तक आपने सुना होगा कि अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए भी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स बनाई हैं। दावा किया जा रहा है कि खास तौर पर पुरुषों के लिए बनाई गईं यह दवाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं।

बर्थ कंट्रोल के लिए अब तक महिलाओं को ही contraceptive pills खानी पड़ती थीं। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां बना ली हैं। ऐसे में परिवार नियोजन के लिए अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियां खा सकते हैं, ताकि अनचाही प्रेग्नेंसी को कंट्रोल किया जा सके। इन गोलियों का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन लेवल और शुक्राणओं की संख्या को कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि पुरुषों के लिए विकसित की गईं गर्भनिरोधक गोलियां पूरी तरह सुरक्षित है।

शोधकर्ताओं का दावा है कि ये गर्भनिरोधक गोलियां पुरुषों में स्पर्म को बनने से रोकेंगी और इन्हें खाना पूरी तरह सेफ़ है। जाहिर है कि अब तक पुरुष बर्थ कंट्रोल के लिए सिर्फ कंडोम का ही सहारा लेते थे। ऐसे में महिलाओं के लिए ये राहत की खबर हैं क्योंकि अब महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के पास भी गर्भनिरोधक गोलियां खाकर बर्थ कंट्रोल करने का विकल्प मौजूद है।

इन बर्थ कंट्रोल पिल्स के विकसित होने से महिलाओं में भी ये उम्मीद जगी है कि बर्थ कंट्रोल के लिए अब सिर्फ़ उनके लिए गोलियां खाना ही अनिवार्य नहीं होगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि खास तौर पर पुरुषों के लिए बनाई गई ये दवाएं पूरी तरह सेफ़ हैं और इनका पुरुषों की सेहत कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.