कॉकरोच कई गंभीर बीमारियों का बनते हैं कारण, ज्यादा जानें

77 0

घरों में कॉकरोच का होना एक सामान्य बात है। बहुत से लोगों को घर में कॉकरोच का होना इसलिए पसंद नहीं होता, क्योंकि उन्हें कॉकरोच से डर लगता है, लेकिन दवारने दिखने वाले कॉकरोच सेहत के लिहाज़ से खतरनाक भी होते हैं, क्योंकि ये कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। हालांकि, कई लोग ये बात नहीं जानते हैं कि कॉकरोच बीमारियां भी फैलाते हैं। ऐसे में यह समझना बेहद ज़रूरी है कि कॉकरोच से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं और घर में कॉकरोच को आने से रोकने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं।

कॉकरोच की वजह से होने वाली बीमारियां

आम तौर पर नमी और गंदगी वाली जगहों पर कॉकरोज ज़्यादा आते हैं और वे झुंड में रहना पसंद करते हैं। घर में नमी वाली जगहों, कोनों और दिवारों की दरारों पर कॉकरोज अपना डेरा जमाते हैं। ये गंदनी में ही रहते हैं। कॉकरोच दूषित वातावरण में पनपते हैं और वे जहां से भी गुज़रते हैं वहां गंदगी छोड़ते जाते हैं। इससे दस्त हैजा, प्लेग, और त्वाचा से संबंधित कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

कॉकरोच का बीमारी फैलाने का तरीका

कॉकरोज खाने पीने की चीज़ों पर भी गुज़रते हैं। इस दौरन अगर वह अपना मल और लार खाने-पीने वाली चीज़ों पर छोड़ दें, तो इससे संक्रमित खाना खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं, लिहाजा यह ज़रूरी है कि आप घर से कॉकरोच को निकालने के उपाय करें।

अगर आप यह चाहते हैं कॉकरोच की वजह से आप या घर के अन्य सदस्यों को किसी भी तरह की बीमारी न हो, तो यह ज़रूरी है कि घर को हमेंशा साफ-सुथरा रखा जाए। इसके लिए, यह पक्का करें कि घर में किसी भी जगह कूड़ा जमा न हो, घर में नमी वाली जगहों को नियमित रूप से साफ करें ताकि कॉकरोच  पनपने की संभावना कम हो। घर में मौजूद दीवारों के बीच अगर छेद हैं, तो उसे भर दें।

अगर इन उपायों के बाद भी घर में कॉकरोज आ जाते हैं, तो बाज़ार में कई ऐसी दवाएं उपलब्ध हैं जिनकी मदद से कॉकरोच को आसानी से खत्म किया जा सकता है।

Related Post

बुज़ुर्गों में ही नहीं, बल्कि युवाओं और बच्चों में भी विकसित हो सकता गठिया, जाने लक्षण

Posted by - October 17, 2022 0
गठिया या आर्थराइटिस एक गंभीर बीमारी है। आम तौर पर यह बीमारी बुज़ुर्गों में देखी जाती है। लेकिन आज-कल बच्चों…

डायबिटीज होने पर शरीर में कमजोरी को दूर भगा सकता है प्रोटीन का सही मात्रा में सेवर करना।

Posted by - November 14, 2022 0
भारत में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज की युवा पीड़ी भी तेजी से…

Leave a comment

Your email address will not be published.