उगते सूरज और डुबते सूरज का रंग लाल ही क्यों होता है कभी सोचा है आपने?

41 0

आमतौर पर सूरज का रंग सफेद या चमकीला दिखाई देता है लेकिन आपने देखा होगा की जब सूरज उगता है और डुबता है तो आसमान में लाल लालिमा नजर आती है लेकिन ऐसा होता क्यों है।

सूर्यास्त औऱ सूर्योदय के समय दिखने वाले लाल रंग के दिखने की वजह क्या है। दरअसल इसे साइंस की भाषा में प्रकाश प्रकीर्णन यानि Scattering of Light कहते है। हमारे सूरज से निकलने वाली ये किरणें सफेद रंग की होती है। लेखिन ये सफेद प्रकाश इंद्रधनुष के 7 रंगों से मिलकर बनता है।

जब सूरज का प्रकाश वायुमंडल में गैस, धूल के कणों पर पड़ता है। तो वो इसे सोखकर सभी दिशाओं में फैला देता है। इस प्रक्रिया को ही प्रकाश का प्रकीर्णन कहते है।वहीं जब सूरज का प्रकाश हमारी धरती के वातावरण में प्रवेश होता है तो यहां मौजूद कणों से टकराकर ये फैल जाता है। फिजक्स के नियमों के अनुसार जिन रंगों की वेवलेंथ कम होती है वो उतनी ज्यादा ही फैलती है।

घर से बिना बताई बेटी क्या गई पिता ने कुछ सोचे समझे चला दी बेटी पर गोली, और लाश को ठिकाने लगाने के लिए लाल रंग के सुटकेस में लाश डालकर फेक आया यमुनाएक्सप्रेस-वे पर।

आसमान का रंग नीला क्यों होता है?

नीले रंग की वेवलेंथ लाल, नारंगी या पीले रंग के मुकाबले कम होती है। इसलिए वो हमारी धरती के वातावरण में ज्यादा फैलती है। जब सूरज का प्रकाश धरती के वातावरण में प्रवेश करते ही धूल के कणों से टकराकर बिखर जाता है तो बिखरा हुआ प्रकाश नीले और बैंगनी रंग का ही होता है।

वहीं नीले रंग के प्रकीर्णन बैंगनी रंग की तुलना में कहीं ज्यादा होता है। यहीं वजह है कि हमारा आसमान नीले रंग का दिखाई देता है। आसमान का नीला रंग प्रकाश के प्रकीर्णन यानि Scattering of light की वजह से होता है।

डूबता हूआ सूरज हमारी धरती के क्षैतिज से कुछ ऊपर होता है। इसकी वजह से सूरज की किरणों को धरती तक पहुंचने में ज्यादा दूरी तय करनी पड़ती है। लाल रंग की वेवलेंथ धरती पर सबसे ज्यादा होती है वहीं प्रकीर्णन की सबसे कम होती है। ऐसे में जब सूर्योदय या सूर्यास्त होता है तो उस वक्त हमारी आंखों में पहुंचने वाले प्रकाश में ज्यादा से ज्यादा तीव्रता लाल रंग की ही होती है।

यहीं कारण है कि डूबता हूआ सूरज हमें लाल रंग का दिखाई देता है।

Related Post

गाज़ियाबाद के Radisson Blu होटल के मालिक ने संदिग्ध हालात में की खुदकुशी, मगर क्यों?

Posted by - November 20, 2022 0
दिल्ली से गाज़ियाबाद के कौशांबी इलाके के होटल रेडिसन ब्लू Radisson Blu के मालिक ने पंखे से लटक कर खुदकुशी…

Leave a comment

Your email address will not be published.