इस महिला के चेहरे पर क्यों है पुरुषों जैसी दाढ़ी और मूंछ? जानें वजह।

105 0

किसी पुरुष के चाहरे पर दाढ़ी या मूंछ होना एक सामान्य बात है, लेकिन किसी महिला के चेहरे पर दाढ़ी या मूंछ का होना एक सामान्य बात नहीं है। दुनिया में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनके चेहरे पर दाढ़ी जैसे बाल आ जाते हैं. इनमें, कुछ महिलाएं तो ऐसी हैं जिनके चेहरे पर कोमल रोएं नहीं बल्कि मर्दों की तरह सख्त दाढ़ी आ जाती है। इंग्लैड की रहने हरनाम कौर एक ऐसी ही महिला हैं जिनके चेहरे पर पुरुषों की तरह दाढ़ी है. इस वजह से साल 2017 में इनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शुमार हो गया था।
चेहरे पर बालों का आना एक तरह की मेडिकल कंडिशन है और हरनाम भी इसी तरह की मेडिकल कंडिशन का शिकार हैं, लेकिन उन्होंने अपने चेहरे की दाढ़ी को कमज़ोरी नहीं बल्कि अपनी ताकत बनाया है।


हरनाम की दाढ़ी पर लोग उड़ाते है मजाक

हरनाम बताती हैं कि उनके चेहरे की दाढ़ी को लेकर लोग कई बार तंज कसते है। उनसे अकसर पूछा जाता है कि आखिर उनके चेहरे पर यह दाढ़ी क्यों है। इस पर वह मज़ाकिया अंदाज़ में लोगों का जवाब देते हुए कहती है कि, ‘तुम्हारे पिता के चेहरे पर दाढ़ी क्यों है’। हरनाम चाहती हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को उनकी इस मेडिकल कंडिशन के बारे में पता चले। वे कहती हैं कि दुनियाभर में कई महिलाएं इस मेडिकल कंडिशन का शिकार हैं, लेकिन लोगों में जागरुकता न होने की वजह से समाज इस मेडिकल कंडिशन को सही नज़रिए से नहीं देखता।


एक समय ऐसा था जब उन्हें महिला होने की खुद की पहचान को छिपाना पड़ता था। इसके लिए, वे अपने भाई के कपड़े पहना करती थीं। आज भी कई बार उन्हें लोगों के तीखें सवालों से बचने के लिए पुरुषों की तरह तैयार होना पड़ता है।


हरनाम कहना हैं कि जिन लोगों ने उन्हें स्वीकार किया है वे दुनिया के सबसे अच्छे लोगों में से हैं, क्योंकि वे लोग बहुत खुले विचार वाले हैं। मौजूदा समय में हरमन एक मोटिवेशनल स्पीकर बन चुकी हैं। इसके अलावा वे कई बड़ी मैगज़ीन के कवर पेज पर भी आ चुकी हैं। हरनाम दुनिया की बहुत सी महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं, उनकी जितनी तारीफ की जाए वह कम है।

Related Post

धरती पर कैसे इंसान एक जगह से पूरे ग्रह पर फैले? Svante Paabo ने अपनी इस स्‍टडी ने जीता नोबेल।

Posted by - October 5, 2022 0
प्राचीन डीएनए के अपने अध्ययन के माध्यम से, आनुवंशिकीविद् स्वंते पाबो ने निएंडरथल की पहचान की है जो हम में…

There are 1 comments

Leave a comment

Your email address will not be published.