sperm count

इन चीज़ों को खाने से बचें, वरना नहीं बन सकेंगे पिता

54 0

क्या आप जानते हैं कि आपके खान-पान का असर आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी फर्टीलिटी पर भी पड़ता है। आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस और अनहेल्थी डाइट की वजह से पुरुषों का स्पर्म काउंट लगातार घटता जा रहा है। रोज़मर्रा के जीवन में हम सभी ने अपने खाने-पीने में ऐसी चीज़ों को शामिल कर लिया है जिससे सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है. साथ ही, स्पर्म काउंट भी कम होने लगता है। यह काफी गंभीर है क्योंकि ऐसे में आपके पिता बनने की संभावना कम होने लगती है। हमारे स्पर्म काउंट कम होने के लिए कुछ हद तक हमारी डाइट भी ज़िम्मेदार है।

स्पर्म काउंड घटने का जिम्मेदार कौन

आइए जानते हैं कि ऐसी कौनसी चीज़ें हैं जो पुरुषों में स्पर्म काउंट को कम करने के लिए ज़िम्मेदार है, जिसकी वजह से पुरुषों को पिता बनने में मुश्किल आ सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि स्पर्म काउंट कम होने की कई वजहें हो सकती हैं। लेकिन कुछ हद तक हमारा खान-पान भी स्पर्म काउंट के कम होने के लिए ज़िम्मेदार है, वहीं खाने-पीने की कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जो स्पर्म काउंट को बढ़ाती हैं

कुछ स्टडी में यह बात साबित हुई है कि प्रोसेस्ड फ़ूड और मीट का सेवन करने से कई तरह के रोग होते हैं। इनमें, प्रोसेस्ड सब्ज़ियां हॉट डॉग, सलामी, बीफ़ जैसी कई चीज़ें शामिल हैं। वैसे तो स्वाद के लिहाज़ से ये चीज़ें काफ़ी पसंद की जाती हैं, लेकिन आपकी सेहत के लिए ये बिलकुल ठीक नहीं है। इसके अलावा एक शोध में यह भी पता चला है कि बहुत ज़्यादा मात्रा में सोया प्रॉडक्ट का सेवन करने से भी स्पर्म काउंट कम होने लगता है। इसके अलावा, होई फ़ैट डेयरी प्रॉडक्ट खाने से भी स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है।

अगर आपको अपना स्पर्म काउंट कम नहीं करना है, तो इसके लिए आपको कुछ ऐसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए जिनसे आपका स्पर्म काउंट बढ़े. इनमें, मछली, फ़्रेश फ़्रूट और सब्जियां शामिल हैं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.