आज वर्ल्ड एड्स डे है, क्या आप भी सोचते है सेक्स करने से ही HIV फैलता है?

88 0

1 दिसंबर यानि आज वर्ल्ड एड्स डे है। क्या आप भी समझते है कि HIV और एड्स का मतलब एक ही है, या मच्छर के काटने से एड्स हो जाता है। एड्स से जुड़ी इन सभी गलतफहमियों के बारे मे आपको इस आर्टिकल में बताएगें की कैसे आप इन अफवाहो से खुद को बचा सकते है।

HIV और एड्स में अंतर

एचआईवी और एड्स दोनों एक बीमारी नही है। अगर डॉक्टर किसी को एचआईवी पॉजिटिव बताते है तो इसका मतलब उसके शरीर में एचआईवी का संक्रमण फैल गया है वहीं एड्स एचआईवी संक्रमण का उन्नत चरण है।

सेक्स से नही फैलता एड्स

एचआईवी और एड्स सिर्फ असुरक्षित सेक्स से नही फैलता। दुनियाभर मे ज्यादातर लोगों का मानना है कि ये संक्रमण सेक्स से फैलता है जबकि ऐसा है नही। एचआईवी होने की सबसे बड़ी वजह ये हो सकती है लेकिन इसके अलावा भी इस्तेमाल किए गए इंजेक्शन या दूसरे इंजेक्टिंग उपकरणों के इस्तेमाल से भी एचाईवी हो सकता है।

किस करने से HIV

किस करने से एचआईवी नही होता। अगर किसी एचआईवी सक्रमित व्यक्ति के मसूड़ो से किस करते समय खून निकल रहा हो। और दूसरे व्यक्ति के मुंह में ये खुन चला जाए तब एचआईवी हो सकता है।

मां से बच्चे को हो सकता है HIV

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के छुने या उसके आसपास रहने से ये बिमारी नही फैलती और ना ही ये बिमारी पानी और हवा से फैलती है। बल्कि पीड़ित व्यक्ति के खून, वीर्य,योनि से निकलने वाले द्रव्य या एचआईवी मां के दूध से बच्चे को हो सकती है।

छुआ छुत की बीमारी नही है HIV

एचआईवी पीड़ित व्यक्ति के साथ खाने, साथ रहने, कपड़े पहनने या एक ही टॉयलेट का इस्तेमाल करने से नही फैलता है।

मच्छरों के काटने से HIV

मच्छरों के काटने से एचआईवी नही फैलता ये पूरी तरह से अफवाह है एचआईवी पीड़ित व्यक्ति के खून के संपर्क में आने से फैल सकती है।

एड्स से मौत निश्चित?

एड्स होने पर मौत हो सकती है ये बात भी मिथक है। दुनिया भर में साल 2021 तक 3.84 करोड़ लोग HIV के साथ जी रहे है और ये बिमारी हर साल लाखों लोगों को संक्रमित कर रही है। पहले वक्त पर इलाज ना मिलने की वजह से पीड़ित की मौत हो जाती थी लेकिन समय पर इलाज होने से पीड़ित सामान्य जीवन जी सकता है।

ओरल सेक्स से होता है एड्स

ओरल सेक्स से भी एचआईवी हो सकता है अगर पीड़ित के शरीर में कोई घाव है या उसमें से खून निकल रहा है या फिर पार्टनर के मसूड़ो से खून आ रहा हो ऐसे में सीधे वीर्य के संपर्क में आ सकता है इससे एचआईवी फैलने की संभावना बढ़ सकती है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.