agnipath yojna

अग्निपथ योजना में अग्निवीरों को कितनी सैलरी मिलेगी

64 0

इस वक्त देश में अग्निपथ योजना को लेकर काफी बवाल हो रहा है. युवाओं के मन में सबसे बड़ा सवाल ये है कि 4 साल की नौकरी के बाद अग्निवीर आखिर क्या करेंगे।

हर बीतते दिन के साथ युवा इस बात को लेकर उग्र होते जा रहे है कि आखिर चार साल तक सेना को अपनी सेवाएं देने के बाद वे क्या करेंगे। इस बात पर भी गौर करने की ज़रूरत है कि जो युवा 17.5 या 21 साल की उम्र में 30 से 40 हज़ार की नौकरी करने लगेगा उसके बाद उसकी उम्मीद होगी कि वह इससे ज़्यादा कमाए। ऐसे में अगर किसी युवा को उसके मुताबिक नौकरी नहीं मिलती या वह व्यापार करके इतनी कमाई नहीं कर पाता, तो इससे उसके मन में निराशा बढ़ेगी।

जाह़िर है कि सरकार को इस योजना को लागू करने से पहले इन पहलुओं पर ध्यान देने की ज़रूरत थी। युवाओं के मन में अग्निपथ योजना को लेकर उठ रहे एक परेशानी का विषय तो है, लेकिन जरा ये भी समझ लेते हैं कि आखिर अग्निवीरों की सैलरी क्या होगी और 4 साल के बाद उन्हें सरकार की तरफ से क्या मिलेगा।

पहले साल अग्निवारों की ग्रॉस सैलरी होगी 30 हजार रुपये महीना, दूसरे साल यह सैलरी हो जाएगी 33000, तीसरे साल सैलरी हो जाएगी 36500 और चौथे साल इसे बढ़ाकर कर दिया जाएगा 40000. इसके अलावा, सैलरी में से कॉर्पस फंड के लिए कुछ amount काटा जाएगा और काटी गई रकम जितनी ही रकम सरकारी भी देगी जिसे मिलाकर अग्निवीर को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा. यह पैकेज 11 लाख 71 हज़ार का होगा. यह रकम अग्निवीरों के रियाटर होने पर उन्हें मिलेगी.

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published.